India vs Australia ICC World Cup : ICC वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का 7 साल का टूटा रिकॉर्ड, भारत ने पछाड़ा ऑस्ट्रेलिया को, विराट और केएल राहुल ने जमाई जबरदस्त साझेदारी।

India vs Australia ICC World Cup : ICC वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का 7 साल का टूटा रिकॉर्ड, भारत ने पछाड़ा ऑस्ट्रेलिया को, विराट और केएल राहुल ने जमाई जबरदस्त साझेदारी। टीम इंडिया ने रविवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर छह विकेट से जीत के साथ अपने ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 अभियान की विजयी शुरुआत की। केएल राहुल (नाबाद 97) और विराट कोहली (85) ने जीत के लिए 200 रनों का पीछा करते हुए दूसरे ओवर में 3 विकेट पर 2 विकेट गंवाने के बाद भारतीय पारी को पुनर्जीवित किया।

फिर, कोहली और राहुल ने एक साझेदारी बनाई जिसने उनके सामूहिक अनुभव और दबाव में पनपने की क्षमता का प्रदर्शन किया। हालाँकि कोहली को एक जीवनदान मिला जब मार्श ने उन्हें हेज़लवुड की गेंद पर 12 रन पर गिरा दिया, लेकिन उनकी बाकी साझेदारी लगभग दोषरहित थी। उन्होंने तेज गेंदबाजों के शुरुआती तूफान का सामना किया, मैक्सवेल की स्पिन को चतुराई से संभाला और वहीं से अपनी पारी बनाई। दोनों बल्लेबाज अपने-अपने अर्धशतक तक पहुंचे और अंततः विश्व कप इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी साझेदारी स्थापित की। जब वे समझौते पर मुहर लगाने के करीब पहुंच गए, तो ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष गेंदबाज हेज़लवुड को चुनौती देने के प्रयास में कोहली के जाने से एक मोड़ आ गया। हालाँकि, राहुल अंत तक शांत रहे, विजयी रन बनाए और भारत की जीत सुनिश्चित की।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया का 27 साल पुराना रिकॉर्ड किया खत्म

भारत 27 साल में ICC वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराने वाली पहली टीम बन गई है। 1996 विश्व कप का पहला मैच हारने के बाद से ऑस्ट्रेलिया विश्व कप का पहला मैच नहीं हारा है।

1999 से विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया

1999 – जीता
2003 – जीता
2007 – जीता
2011 – जीता
2015 – जीता
2019 – जीता
2023 – भारत से हारी।

विराट कोहली ने तोड़ा कुमार संगकारा का रिकॉर्ड

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपना 113वां पचास प्लस स्कोर बनाकर श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया। रविवार को चेन्नई में ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 के अपने शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की छह विकेट की जीत में कोहली ने 85 रन बनाए।

कोहली ने वनडे क्रिकेट में गैर-सलामी बल्लेबाज के रूप में संगकारा के 113 पचास से अधिक स्कोर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

READ MORE : Miss Universe Harnaaz Sandhu : मिस यूनिवर्स हरनाज संधू ने अपनी मनपसंद ड्रेस में दिखाया अपना जलवा , फेन्स तो मनो हुए लट्टू।

केएल राहुल ने तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड

केएल राहुल ने ICC वनडे विश्व कप मैच में किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। राहुल ने श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप 2011 फाइनल में एमएस धोनी के नाबाद 91 रन को पीछे छोड़ते हुए नाबाद 97 रन बनाए। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के नाम विश्व कप में किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड है – 1999 विश्व कप में टांटन में श्रीलंका के खिलाफ 145 रन।

रवींद्र जड़ेजा का कहना है कि स्टीव स्मिथ का विकेट टर्निंग पॉइंट था

टीम इंडिया के लिए ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा ने पारी के बीच में तीन विकेट लेकर मैच का पासा पलट दिया। हालांकि, बाएं हाथ के स्पिनर ने कहा कि स्टीव स्मिथ का विकेट मैच में ‘टर्निंग पॉइंट’ था।

“मुझे लगता है कि वह निर्णायक क्षण था, आप जानते हैं, जब आपको स्टीव स्मिथ जैसा विकेट मिलता है तो उसके बाद नए बल्लेबाज के लिए आकर स्ट्राइक रोटेट करना आसान नहीं होता है। इसलिए, मुझे लगता है कि मैं यही कहूंगा कि विकेट यह निर्णायक मोड़ था। वहां से, वे 119 – 3 और 199 पर ऑलआउट हो गए। मुझे लगता है, हाँ, मैं कहूंगा कि वह निर्णायक मोड़ था। और हाँ, इससे मुझे मदद मिली, क्योंकि मैं चेन्नई की परिस्थितियों को जानता था। मैं’ मैं यहां लगभग 10-11 साल से खेल रहा हूं इसलिए मुझे पता है कि इस मैदान की परिस्थितियां कैसी हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि मैंने आनंद लिया और टीम के लिए जो भी योगदान देता हूं, मुझे हमेशा खुशी होती है,” भारत की ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद जड़ेजा ने कहा।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा

“बहुत रोमांचक। शीर्ष पर आकर अच्छा लग रहा है। हमारे लिए टूर्नामेंट की शुरुआत करने के लिए यह एक अच्छा खेल था। मुझे लगा कि यह शानदार था, विशेष रूप से क्षेत्ररक्षण और हमने आज सभी के प्रयास को देखा, इस तरह की परिस्थितियाँ कठिन होंगी।” हमारे गेंदबाजों ने परिस्थितियों का पूरी तरह से उपयोग किया और हम जानते थे कि हर किसी को मदद मिलेगी, यहां तक कि तेज गेंदबाजों को भी कुछ रिवर्स मिला, स्पिनरों ने अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी की और कुल मिलाकर यह एक शानदार प्रयास था। मैं (घबराया हुआ) था, आप नहीं अपनी पारी की शुरुआत इसी तरह से करना चाहता हूं, इसका श्रेय ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जाता है क्योंकि उन्होंने अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी की लेकिन कुछ ढीले शॉट भी लगाए, जब आपके पास इस तरह का लक्ष्य होता है तो आप पावरप्ले में जितना संभव हो उतना स्कोर बनाना चाहते हैं, लेकिन इसका श्रेय विराट और को जाता है। केएल ने बताया कि उन्होंने लक्ष्य का पीछा कैसे किया। एक टीम के रूप में यह हमारे लिए चुनौती होगी, अलग-अलग परिस्थितियों में जाना और खुद को ढालना, जो भी परिस्थितियों के अनुकूल होगा उसे आना होगा और काम करना होगा। चेन्नई कभी निराश नहीं करती, वे अपने क्रिकेट से प्यार करते हैं और उनका उस गर्मी में बैठना और बाहर आकर टीम का हौसला बढ़ाना बहुत कुछ कहता है।”

READ MORE : Disha Patani के बॉयफ्रेंड अलेक्जेंडर एलेक्स इलिक ने अपनी बांह पर बनवाया दिशा पटानी के चेहरे का टैटू , टेटू बनवा के दिखाया अपना प्यार।

विराट जलप्रपात

हेज़लवुड ने कोहली को लाबुशेन के हाथों कैच कराकर आउट किया! महत्वपूर्ण साझेदारी समाप्त हो गई, हालाँकि ऑस्ट्रेलिया की संभावनाएँ हाथ से निकल गईं। भारत का दबदबा कायम करने के बाद कोहली का खड़े होकर अभिनंदन किया गया। हेज़लवुड की शॉर्ट डिलीवरी पर कोहली ने पुल शॉट से हमला किया, दुर्भाग्य से, उन्होंने मिडविकेट पर गेंद को आउट कर दिया और मार्नस लाबुशेन ने शानदार कैच लपका। हेज़लवुड ने असाधारण गेंदबाज़ बनकर अपना तीसरा विकेट लिया। कोहली 116 गेंदों में 85 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 6 चौके शामिल हैं।

राहुल ऑस्ट्रेलिया पर हावी

जंपा ने कोहली और राहुल को गेंदबाजी की. कोहली ने फुलटॉस को लॉन्ग-ऑन पर एक रन के लिए फेंका, जबकि राहुल ने दूसरी गेंद को लॉन्ग-ऑन पर फेंका। कोहली ने फुल डिलीवरी को लॉन्ग-ऑन पर सिंगल के लिए मारा। राहुल ने एक ऊंचा शॉट मारा और ऑस्ट्रेलिया मैदान में लड़खड़ा गया, जिससे उन्हें तीन रन लेने का मौका मिल गया।

केएल राहुल आगे बढ़े

हेजलवुड ने राहुल और कोहली को गेंदबाजी की. राहुल ने एक रन बनाया, फिर चिप शॉट से चौका लगाया। उन्होंने स्प्लिस्ड पुल के जरिए दो रन और लिए। कोहली ने सिंगल के लिए फ्लिक किया और 150 रन की साझेदारी की।

बीच में हार्दिक पंड्या

मैक्सवेल ने राहुल और हार्दिक पंड्या को गेंदबाजी की. राहुल और हार्दिक ने लॉन्ग-ऑन पर ड्राइव करके एक-एक रन बनाया। कोहली के सर्वोच्च एकदिवसीय विश्व कप स्कोर को नोट किया गया, और ओवर राहुल और हार्दिक के सिंगल लेने के साथ समाप्त हुआ।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

राहुल ने कमिंस की गेंद पर छक्का जड़कर भारत की छह विकेट से जीत पक्की कर दी। राहुल, शुरू में छक्के के साथ शतक बनाने के लिए चौका लगाने का लक्ष्य लेकर चल रहे थे, लेकिन वह स्तब्ध रह गए क्योंकि उनका सटीक समय पर लगाया गया शॉट छह रन के लिए चला गया और शतक बनाने का मौका चूक गए।

ज़बरदस्त जीत

हालाँकि स्कोरबोर्ड एक आसान जीत का सुझाव दे सकता है, भारत की यात्रा पार्क में टहलने से बहुत दूर थी। शुरुआती विकेट गिरने के बाद कोहली और राहुल की साझेदारी अहम साबित हुई। कोहली के भागने के बावजूद, उन्होंने भारत को स्थिर रखते हुए अद्भुत संयम दिखाया। कोहली के जाने से सस्पेंस बढ़ गया, लेकिन राहुल ने टीम को जीत दिलाई।

ICC World Cup क्रिकेट देखे बिलकुल फ्री सिर्फ Disney+ hotstar  पर |

                                                                     

Leave a Comment