MP के किसान अब नहीं रहेंगे पटवारी के भरोसे, फसलों में हुए नुकसान का ऐसे मिलेगा पाई-पाई का मुआवजा, Mohan Yadav Crop Compensation

MP के किसान अब नहीं रहेंगे पटवारी के भरोसे, फसलों में हुए नुकसान का ऐसे मिलेगा पाई-पाई का मुआवजा, Mohan Yadav Crop Compensation नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार किसानों के लिए नया कदम उठाने जा रही है, सरकार ने मौसम की मार से नुकसान हुई फसलों के मुआवजे में होने वाली धांधली को रोकने के लिए नया नियम लागू किया है। फसलों के नुकसान के आकलन के लिए हर पंचायत में वालंटियर्स की नियुक्ती की जाएगी। आकलन के दौरान अब वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी। नुकसान के आंकड़ों का दस्तावेज भी तैयार किया जाएगा।

पटवारी के मूल्यांकन से किसानों को रहती है शिकायत

दोस्तों हर साल मौसम की मार की वजह से किसानों को बड़ा नुकसान होता है फसलें बर्बाद हो जाती है, जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि सरकार किसानों को राहत दिलाने के लिए उनके नुकसान की भरपाई करती है, लेकिन अक्सर किसानों को अपने नुकसान का मुआवजा ठीक से नहीं मिल पाता।

पटवारी गांव-गांव जाकर नुकसान हुई फसलों का मूल्यांकन करते हैं और रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजते हैं। किसान अक्सर इस रिपोर्ट में अनियमितता की शिकायत करते हैं. पटवारी के आंकलन पर सवालिया निशान लगाते हैं. नुकसान से कम मुआवजा मिलने की शिकायत करते हैं।

कैसे होगा फसल के नुकसान का सटीक आकलन

दोस्तों सरकार ने किसानों की इन्हीं शिकायतों को देखते हुए उन्हें इससे निजात दिलाने के लिए एक कदम उठाया है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि, ‘अभी तक नुकसान हुई फसलों का आकलन पटवारी ही करते थे, वही सरकार को रिपोर्ट भेजते थे, लेकिन अब किसानों की नुकसान हुई फसलों का सही आकलन करने के लिए हर पंचायत में वालंटियर्स की नियुक्ती की जाएगी।

आंकलन के दौरान वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. नुकसान के आंकड़ों का दस्तावेज तैयार किया जाएगा। इसके बाद सरकार को इसकी रिपोर्ट सौंपी जाएगी. इससे पटवारी से हो रहे मूल्यांकन में धांधली के आरोपों से निजात भी मिल जाएगी।

Read More : इस रक्षा बंधन मध्य प्रदेश सरकार ने दिया ‘लाडली बहनों’ को बड़ा तोहफा, इस बार ₹1500 देने का किया ऐलान MP Ladli Behna Yojana

डिजीटल क्राप सर्वे से युवाओं को मिलेगा रोजगार

इस डिजीटल क्राप सर्वे से नौजवानों के सामने रोजगार के नए दरवाजे खुलेंगे. इसमें नौजवान एक बार के सर्वे में आठ से दस हजार रुपए तक की कमाई कर सकेंगे. जबकि तीन बार की फसलों के हिसाब से तीस हजार तक कमा सकेंगे। इस डिजीटल क्रॉप सर्वे के लिए आठवीं से दसवीं तक पढ़े युवाओं को वरीयता दी
जाएगी।

Disclaimer : दोस्तो आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें हमारी वेबसाइट abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

Leave a Comment