किसानों के लिए बड़ी खबर, पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त की तारीख हुई जारी, जल्द देखे पूरी जानकारी

किसानों के लिए बड़ी खबर, ‘पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त’ की तारीख हुई जारी, जल्द देखे पूरी जानकारी  नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों पीएम किसान योजना कि 18 वीं क़िस्त को लेकर काफी बड़ी खबर आ रही है, जानकारी के लिए बताते दें कि 18वीं किस्त का लाभ किसानों को दिवाली से पहले मिल सकता है। ऐसे में सरकार की तरफ से किसानों के लिए यह किसी बड़े उपहार से कम नहीं होगा। दोस्तों हर चार महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2000 की एक किस्त जारी की जाती है।

दोस्तों अगली किस्त का समय अक्टूबर के महीने में पूरा हो जाएगा। इसलिए संभव है कि 18वीं किस्त का लाभ दिवाली से पूर्व जारी कर दिया जाए। तो यदि आप एक किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से आप फायदा ले रहे हैं, तो अब आपको आने वाली अगली किस्त के बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए पीएम किसान 18वी इंस्टॉलमेंट डेट को लेकर सभी ताजा जानकारी हम आज आपको बताने वाले हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 18 वीं क़िस्त

दोस्तों पीएम किसान सम्मान निधि योजना 18 वीं क़िस्त की तारीख के बारे में वैसे तो सरकार ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। परंतु मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 18वीं किस्त का लाभ अक्तूबर के महीने में जारी किया जा सकता है।

दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछली किस्त का लाभ जून के महीने में रिलीज किया गया था। तो नियम अनुसार 4 महीने अक्टूबर के महीने में पूरे हो जाएंगे। इसलिए अक्टूबर माह में दिवाली से पहले किसानों को 18वीं किस्त का लाभ सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इस प्रकार से दीपावली से पूर्व 2000 रूपए की किस्त का लाभ सभी लाभार्थी किसानों को सरकार की तरफ से भेजा जाएगा। ‌परंतु जब सरकार इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा करेगी, तभी किस्त जारी करने की डेट के बारे में जानकारी हो सकेगी।

पीएम किसान योजना के तहत 9.3 करोड़ किसानों को मिला लाभ

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि 18 जून 2024 को लाभार्थी किसानों को 17वीं किस्त का लाभ दिया गया था। तो तब 9.3 करोड़ किसानों को इस योजना की किस्त भेजी गई थी जिसके लिए 20000 करोड रुपए की राशि खर्च हुई थी।

लेकिन योजना का लाभ केवल ऐसे किसानों को मिला था जिन्होंने पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा किया है और जिनका सत्यापन भी पूरा हो चुका है। ‌इस प्रकार से केवल लाभार्थी किसानों को ही सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किस्त का लाभ पहुंचाती है।

Read More : इस रक्षा बंधन मध्य प्रदेश सरकार ने दिया ‘लाडली बहनों’ को बड़ा तोहफा, इस बार ₹1500 देने का किया ऐलान MP Ladli Behna Yojana

पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को अपना रजिस्ट्रेशन पूर्ण करना होता है। इसके तहत किसानों को निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है :-

  • बैंक खाते का विवरण
  • जमीन का रिकॉर्ड
  • भूमि से जुड़े हुए सभी प्रकार के दस्तावेज
  • आधार कार्ड इत्यादि।

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कहा करें

अगर आपने अभी तक पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण नहीं करवाया है, तो आपको अब और देर नहीं करनी चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप पात्रता रखते हैं और आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज भी मौजूद हैं, तो ऐसे में आप पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन संपन्न कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ऑफलाइन आवेदन देना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने क्षेत्र के संबंधित राज्य कृषि विभाग के दफ्तर में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि कि 18वी क़िस्त की लिस्ट कैसे चेक करें?

  • लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज को ओपन करना होगा।
  • अब यहां पर आपको नीचे की तरफ स्क्रॉल करते हुए फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन में बेनिफिशियरी स्टेटस दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना पीएम किसान खाता नंबर या फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इतना करने के बाद फिर आपको गेट डाटा वाला विकल्प दबाना होगा।
  • बस फिर अब आपके सामने चंद सेकेंड के भीतर पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट आ जाएगी।
  • यहां आप इस लाभार्थी सूची को ध्यान से चेक करके अगली किस्त का लाभ ले सकते हैं।

Disclaimer : दोस्तो आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें हमारी वेबसाइट abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

Leave a Comment