Kisan Karj Mafi List : सरकार ने किया सभी किसानों का ₹2 लाख तक का कर्ज माफ, लिस्ट कर दी जारी, देखे नाम

Kisan Karj Mafi List : सरकार ने किया सभी किसानों का ₹2 लाख तक का कर्ज माफ, लिस्ट कर दी जारी, देखे नाम  नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों प्रदेश सरकार ने की सबसे बड़ी घोषणा, सरकार ने किया सभी किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्जा प्रदेश सरकार की तरफ से माफ किया जाएगा इसके लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गई है अभी तक 50 हजार रुपए कर्ज माफ करने का प्रावधान था।

दोस्तों भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां पर लगभग आबादी खेती से जुड़ी हुई है किसानों की हालत दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है उसी के मध्य नजर सरकार की तरफ से बड़ा निर्णय लिया गया है मुख्यमंत्री के अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित करवाई गई इस बैठक में ₹2,00,000 तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की गई है इसके साथ ही प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है।

सरकार ने की 50 हजार से बढ़ाकर 2 लाख रुपए तक की राशि

दोस्तों इससे पहले सरकार की तरफ से ₹50000 कर्ज माफ करने की घोषणा की थी जिसके लिए सरकार ने किसानों का ₹50000 का कर्ज माफ कर दिया था लेकिन अब इस सीमा को बढ़ाकर ₹200000 कर दिया गया है यहां पर हम आपको बता दे कि इसके लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 रखी गई है यानी की स्थिति से पहले के और इस डेट के कर्ज माफ कर दिए जाएंगे।

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इसमें लगभग एक पॉइंट क्रीम वाला किसानों को लाभ मिलेगा उन्होंने कहा कि 2021-22 में राज्य सरकार ने ₹50000 तक की फसल ऋण माफ करने की घोषणा की थी सरकार ने 4.73 लाख से अधिक किसानों के ₹50000 तक की ऋण माफ किए थे और बैंकों को 1900 करोड रुपए से अधिक दिए हैं।

यह भी पढ़ें :- केंद्र सरकार दे रही ‘फ्री सिलाई मशीन योजना’ के तहत सभी महिलाओं की ₹15,000 तक की धन राशि, यहाँ करे आवेदन

झारखंड के मुख्यमंत्री ने की कर्ज माफी की घोषणा

दोस्तों जून महीने में तत्कालीन मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जो झारखंड के मुख्यमंत्री है उन्होंने कर्ज माफी की घोषणा का ऐलान किया था अब यहां पर हम आपको बता दे की वर्तमान में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी इस सीमा को बढ़ाकर ₹200000 तक कर दिया है 2 लाख तक के किसानों के कर्ज बिल्कुल माफ कर दिए जाएंगे।

यहां पर हम आपको बता दें कि सरकार की तरफ से वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के माध्यम से यह कर्ज माफ होगा यानी कि किस को कर्ज माफ करवाने के लिए वन टाइम सेटलमेंट करना होगा जिसके लिए अब प्रक्रिया शुरू कर दी गई है इसके अलावा हम आपको बता दें कि जिन किसानों के ₹50000 तक के कर्ज माफ किए थे उन्हीं किसानों के अब ₹200000 तक के कर्ज माफ होंगे इसलिए लिस्ट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Disclaimer : दोस्तो आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें हमारी वेबसाइट bollywoodmashala.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

Leave a Comment