PM Awas Yojana : केंद्र सरकार बनाएगी एक करोड़ गरीबों और मिडिल क्लास परिवारों का घर, यहां करें आवेदन

PM Awas Yojana : केंद्र सरकार बनाएगी एक करोड़ गरीबों और मिडिल क्लास परिवारों का घर, यहां करें आवेदन नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल आपका स्वागत। दोस्तों केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना-अर्बन 2.0 स्कीम को मंजूरी दे दी है, इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार शहरी गरीबों और मिडिल क्लास परिवारों के लिए एक करोड़ सस्ते घर बनाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में शुक्रवार को इस स्कीम को मंजूरी दी गई। इस योजना पर सरकार 2.30 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी देगी। इस योजना के तहत सरकार शहरी इलाकों में घर बनाने के लिए वित्तीय मदद देगी।

पहले चरण में मंजूर हुए थे 1.18 करोड़ घर

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के पहले चरण में 1.18 करोड़ घर बनाने की मंजूरी दी गई थी. इनमें से 85.5 लाख घर बन चुके हैं। इसके अलावा क्रेडिट रिस्क गारंटी फंड ट्रस्ट में अब सरकार 3000 करोड़ रुपये देगी। पहले यह आंकड़ा 1000 करोड़ रुपये था। इसके तहत बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को मदद की जाती है ताकि वह आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को घर बनाने के लिए फाइनेंस कर सकें. इस फंड का मैनेजमेंट अब नेशनल हाउसिंग बैंक की बजाय नेशनल क्रेडिट गारंटी कंपनी करेगी।

यह भी पढ़ें :- Free Ration Eligibility : केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, अब सिर्फ इन परिवारों को मिलेगा मुफ्त राशन, जल्द देखे

ईडब्ल्यूएस, एलआईजी और एमआईजी को मिलेगा लाभ

इस स्कीम के दायरे में वह लोग आएंगे, जिनके पास अभी पक्का घर नहीं है। सालाना 3 लाख रुपये तक आय वाले ईडब्ल्यूएस, 3 से 6 लाख रुपये आय वाले एलआईजी और 6 से 9 लाख रुपये वाले एमआईजी कैटेगरी में गिने जाएंगे। स्कीम के तहत जमीन न होने पर आपको राज्य सरकार या केंद्रशासित प्रदेश की तरफ से प्लॉट भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा प्राइवेट प्रोजेक्ट में घर खरीद रहे लोगों को हाउसिंग वाउचर उपलब्ध कराए जाएंगे. इस बार स्कीम में रेंटल हाउसिंग को भी जोड़ा गया है। इसमें अगर आप घर खरीदना या बनाना नहीं चाहते हैं तो रेंट पर लेने का ऑप्शन भी रहेगा।

होम लोन पर मिलेगी 1.80 लाख रुपये की सब्सिडी

दोस्तों इसके अलावा स्कीम के तहत ईडब्ल्यूएस, एलआईजी और एमआईजी कैटेगरी में आने वाले लोगों को 35 लाख रुपये तक के घर पर 25 लाख रुपये तक का होम लोन लेने पर ब्याज पर सब्सिडी दी जाएगी। इस स्कीम में 1.80 लाख रुपये की सब्सिडी 5 साल तक इंस्टॉलमेंट में दी जाएगी।

Disclaimer : दोस्तो आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें हमारी वेबसाइट bollywoodmashala.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

Leave a Comment