सरकार ने दिया महिलाओं को बड़ा तोहफा, सरकार दे रही हर साल 10 हजार रुपये, यहां करे आवेदन Subhadra Yojana

सरकार ने दिया महिलाओं को बड़ा तोहफा, सरकार दे रही हर साल 10 हजार रुपये, यहां करे आवेदन Subhadra Yojana नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों भारत सरकार अपने देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती हैं, इन योजनाओं के जरिए देश के अलग-अलग तबकों से आने वाले लोगों को लाभ मिलता है। सरकार की योजनाएं महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए भी चलती है। जिनका लाभ देश की करोड़ों महिलाओं को मिलता है। सिर्फ केंद्र सरकार ही नहीं, बल्कि भारत के अलग-अलग राज्यों की बहुत सारी राज्य सरकारें भी अपने-अपने राज्य के नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती हैं।

हाल ही में ओडिशा सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं के लिए एक नई सौगात पेश की है. राज्य के मुख्यमंत्री मोहन चारण माझी ने महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना शुरू की है. इस योजना महिलाओं को सालाना ₹10000 दिए जाएंगे. किस तरह किया जा सकता है इस योजना में आवेदन चलिए आपको बताते हैं.

महिलाओं को हर साल मिलेंगे 10,000 रुपये

दोस्तों ओडिशा सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना शुरू की है। इस योजना के जरिए राज्य की सभी महिलाओं को सालाना ₹10000 दिए जाएंगे शुरू की है। यह योजना अगले 5 साल तक चलाई जाएगी यानी कहें तो सभी महिलाओं को कल ₹50000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी. सरकार इस रकम को साल में दो मौकों पर मह डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए सीधे महिलाओं के खाते में भेजी जाएगी. पहली किस्त अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर तो वहीं दूसरी किस्त रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के खाते में भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें – अगर अपनी बेटी का है सुकन्या समृद्धि योजना में खाता तो हो जाइए सावधान, सकरकार ने किए बड़े बादलाव

21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत राज्य की 21 सेट 60 साल की उम्र के बीच की महिलाएं आवेदन कर सकेंगी. योजना में उन ही महिलाओं को लाभ मिल पाएगा जो ओडिशा राज्य के मूल निवासी होंगी। इसके साथ ही जो महिलाएं सरकारी नौकरी कर रही हैं. उन्हें इस योजना में लाभ नहीं दिया जाएगा और जिन महिलाओं के घरों में कोई भी इनकम टैक्स देने वाला सदस्य मौजूद है. उन्हें भी लाभ नहीं दिया जाएगा. सरकार की ओर से पहले ही किसी योजना के तहत लाभ ले रही महिलाओं को भी इस योजना में लाभ नहीं मिलेगा।

इस तरह कर सकती हैं आवेदन

सुभद्रा योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र से या ब्लॉक ऑफिस या मो-सेवा केंद्र और जन सेवा केंद्र से फार्म हासि करना होगा. योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को अलग से कोई पैसे नहीं देने होंगे। योजना का फॉर्म भर के संबंधित दस्तावेजों के साथ उसे आंगनबाड़ी केंद्र या ब्लॉक ऑफिस में जमा कर देना होगा।

यह भी पढ़ें – Vivo को धूल चटाने आ गया Nokia का धाकड़ 6600 5G स्मार्टफोन, दमदार बैटरी पवार और कम कीमत में

यह भी पढ़ें – Tata को धूल चटाने आ गई Maruti Suzuki की जबरदस्त हैचबेक Swift कार, दमदार इंजन और बेहद कम कीमत में

यह भी पढ़ें – MP की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, मोहन सरकार ने शुरू किया लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण, जल्द करे आवेदन

यह भी पढ़ें – अगर अपनी बेटी का है सुकन्या समृद्धि योजना में खाता तो हो जाइए सावधान, सकरकार ने किए बड़े बादलाव

यह भी पढ़ें – 108MP कैमरा क्वालिटी के साथ आ गया Redmi 14 5G का भौकाली स्मार्टफोन, दमदार बैटरी पावर और बेहद कम कीमत में

Leave a Comment