केंद्र सरकार की बड़ी खबर, सरकार दे रही इन टॉप 7 कृषि यंत्रों पर 50% तक की सब्सिडी, यहां करें आवेदन Krishi Yantra Subsidy Yojana

केंद्र सरकार की बड़ी खबर, सरकार दे रही इन टॉप 7 कृषि यंत्रों पर 50% तक की सब्सिडी, यहां करें आवेदन Krishi Yantra Subsidy Yojana नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों केंद्र सरकार की ओर से देश के सभी किसानों को कृषि यंत्र की खरीद पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है, ताकि उन्हें खेती के लिए सस्ती दर पर कृषि यंत्र/कृषि मशीनें उपलब्ध हो सके। इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत खेती में काम आने वाले टॉप 7 कृषि यंत्रों पर प्रदेश के किसानों को सब्सिडी दी जा रही है।

इसके लिए राज्य सरकार की ओर से लक्ष्य जारी कर दिए गए हैं। जो किसान सब्सिडी पर कृषि यंत्र की खरीद करना चाहते हैं, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। सब्सिडी पर कृषि यंत्र के लिए किसानों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। जिन किसानों का लॉटरी में नाम आएगा, वे किसान सरकारी सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सस्ती दर पर कृषि यंत्रों की खरीद कर सकेंगे।

किन कृषि यंत्रों पर मिल रही है सब्सिडी

  • रोटोकल्टीवेटर
  • ट्रैक्टर चलित रीपर कम बाइंडर
  • स्वचालित रीपर कम बाइंडर
  • विनोविंग फेन (ट्रैक्टर/मोटर ऑपरेटेड)
  • रीपर (स्वचालित/ट्रैक्टर चलित)
  • मल्टीक्रॉप थ्रेशर एवं एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर (क्षमता 4 टन से कम)
  • श्रेडर/मल्चर

यह भी पढ़ें – Credit Linked Subsidy Yojana : मोदी सरकार दे रही घर बैठे लाखों रुपए तक का लोन, ऐसे उठाएं इस स्कीम का लाभ

कृषि यंत्रों पर कितना मिलेगा अनुदान

दोस्तों ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत महिला और पुरुष वर्ग, जाति वर्ग एवं जोत श्रेणी के अनुसार किसानों को अलग-अलग सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है। इसमें किसानों को 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। आप जो भी कृषि यंत्र अनुदान पर लेना चाहते हैं उसमें मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी आप ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर दिए गए सब्सिडी कैलकुलेटर पर कृषि यंत्र की लागत के अनुसार देख सकते हैं।

आवेदन के समय कितनी राशि का देना होगा डिमांड ड्राफ्ट (डीडी)

ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के किसानों को स्वयं के बैंक खाते से निर्धारित धरोहर राशि का डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) संबंधित जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से बनवाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें किसानों को विनोविंग फेन (ट्रैक्टर/मोटर ऑपरेटेड) कृषि यंत्रों के लिए 2,000 रुपए की राशि का डिमांड ड्राफ्ट बनवाना होगा। वहीं शेष सभी कृषि यंत्रों के लिए 5,000 रुपए की राशि का डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) बनवाना होगा। योजना के तहत यदि किसान का चयन नहीं होता है तो उसे डिमांड ड्राफ्ट की राशि वापस लौटा दी जाएगी। ध्यान रहे धरोहर राशि के बिना आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

योजना में आवेदन हेतु किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आवेदक किसान का मोबाइल नंबर
  • आवेदक के बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी
  • निर्धारित डिमांड राशि का ड्राफ्ट (डीडी)
  • खसरा/खतौनी, बी-1 की कॉपी
  • ट्रैक्टर चालित कृषि यंत्र के लिए ट्रैक्टर की आरसी

सब्सिडी पर कृषि यंत्र के लिए कहां करें आवेदन

यदि आप मध्यप्रदेश के किसान है तो आप उपरोक्त कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इच्छुक किसान ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल (E-Krishi Yantra Anudan Portal) मध्यप्रदेश पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो किसान पहले से पोर्टल पर पंजीकृत हैं वे आधार OTP के माध्यम से लॉगिन कर आवेदन कर सकते हैं।

वहीं वे किसान जिन्होंने अभी तक पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कराया है, वे किसानों को एमपी ऑनलाइन या सीएससी सेंटर पर जाकर बायोमैट्रिक आधार अथेन्टिकेशन के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं और इसके बाद ही वे कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि कृषि यंत्रों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 19 सितंबर से शुरू हो गई है और इसके लिए 29 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसके बाद 30 सितंबर 2024 को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। लॉटरी में चयनित किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप अपने ब्लॉक या जिले के कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

योजना से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक

  • ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल लिंक- https://farmer.mpdage.org/Home/Index
  • योजना में आवेदन हेतु डायरेक्ट लिंक -https://farmer.mpdage.org/Registration/AadharVerification

Disclaimer : दोस्तो आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें हमारी वेबसाइट bollywoodmashala.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

यह भी पढ़ें –राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, मध्य प्रदेश सरकार ने जारी की राशन कार्ड नई लिस्ट, चेक करें नाम MP New Ration Card list

यह भी पढ़ें – Free Ration Yojana : MP के 1.53 करोड़ गरीब परिवारों को फ्री में मिलेगा चावल, दाल, साथ ही मिलेगा डबल गेंहू, देखे

यह भी पढ़ें – सुबह-सुबह आई बड़ी खबर, सरकार ने किया सभी किसानों का 2 लाख तक का कर्जा माफ, लिस्ट हुई जारी Kisan Karj Mafi Yojana

यह भी पढ़ें – 108MP धांसू कैमरा क्वालिटी के साथ आ गया Realme का धाकड़ 5G स्मार्टफोन, दमदार बैटरी और बेहद कम कीमत में

यह भी पढ़ें – किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार दे रही कृषि यंत्र खरीदने पर 50% तकि की सब्सिडी, अभी करें आवेदन Krishi Yantra Subsidy Yojana

Leave a Comment