बेरोजगार युवाओं की हुई मौज, पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत हो गए 1.55 लाख से ज्यादा रज‍िस्ट्रेशन, हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये

बेरोजगार युवाओं की हुई मौज, पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत हो गए 1.55 लाख से ज्यादा रज‍िस्ट्रेशन, हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों केंद्र सरकार ने देश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक जबरदस्त योजना की शुरुआत की हैं, जिसका नाम “प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना” हैं। केंद्र सरकार की इस “प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना” में 1.55 लाख से अधिक उम्मीदवार अब तक आवेदन करा चुके हैं। सूत्रों के अनुसार रविवार को स्कीम के लिए समर्पित पोर्टल 12 अक्टूबर को शाम 5 बजे रजिस्ट्रेशन के लिए लाइव हो गया। इसमें योजना के पायलट प्रोजेक्ट का लक्ष्य 1.25 लाख उम्मीदवारों का था। सूत्रों का कहना है कि रविवार को पोर्टल पर पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या 1,55,109 हो गई थी।

दोस्तों गौरतलब है कि 21-24 वर्ष के आयु वर्ग के लोग इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, जिसे कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा ‘www.pminternship.mca.gov.in’ पोर्टल के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है। यह इंटर्नशिप 2 दिसंबर से शुरू होगी। इस योजना के तहत एक इंटर्न को 12 महीने के लिए 5,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता और 6,000 रुपये का एकमुश्त अनुदान मिलेगा।

दोस्तों मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पिछले सप्ताह पोर्टल ने तेल, गैस और ऊर्जा, यात्रा और आतिथ्य और ऑटोमोटिव सहित 24 क्षेत्रों में 80,000 से अधिक फील्ड जोड़े. मंत्रालय ने कहा था कि पोर्टल आधार-बेस्ड रजिस्ट्रेशन और बायो-डेटा जनरेशन जैसे उपकरणों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में इंटर्नशिप का मौका दिया जा रहा है। योजना के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआती लागत 800 करोड़ रुपये आंकी गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2024 में घोषित इस योजना का उद्देश्य 12 महीनों के लिए भारत की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें – केंद्र सरकार दे रही “पीएम मुद्रा लोन योजना” के तहत 10 लाख रुपए तक का लोन, यहां जल्द करें आवेदन

युवाओं को कहां मिलेगा मौका?

दोस्तों इंटर्नशिप की अपॉर्चुनिटीज 24 सेक्टर्स से जुड़ी हैं, जिनमें सबसे ज्यादा हिस्सा तेल, गैस और ऊर्जा सेक्टर में है, उसके बाद ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी, ऑटोमोटिव, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं आदि हैं. ऑपरेशन मैनेजमेंट, प्रोडक्शन और मेन्युफैक्चरिंग, रखरखाव, बिक्री और विपणन सहित 20 से ज्यादा फील्ड्स में युवाओं के सामने इंटर्नशिप का मौका है।

इंटर्नशिप करने की चाहत रखने वालों के लिए देश भर में मौके मिलेंगे. 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में उपलब्ध कराए गए हैं।

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 10वीं व 12वीं कक्षा मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर इत्यादि।
पीएम इंटर्नशिप के लिए कौन कर सकता है आवेदन?

दोस्तों 12वीं के बाद ऑनलाइन या डिस्टेंस से पढ़ाई कर रहे छात्र इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों की उम्र 21 से 24 वर्ष की बीच ही होनी चाहिए। 24 वर्ष से अधिक उम्र वाले उम्मीदवार आवेदन न करें. जिन युवाओं के परिवार की सालाना आय 8 लाख से अधिक है या परिवार का कोई सदस्य स्थाई सरकारी नौकरी करता है या IIT, IIM, IISER, NID, IIIT, NLU जैसे बड़े संस्थानों से ग्रेजुएशन किया है तो वे आवेदन नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें – इस दिवाली महिंद्रा की इस धाकड़ SUV कार पर मिल रहा ₹1.2 लाख का बंपर डिस्काउंट, अभी खरीदें

यह भी पढ़ें – सिर्फ इन बहनों को मिलेगा “लाडली बहना आवास योजना” का 1 लाख 20 हजार रूपए, लिस्ट हो गई जारी

यह भी पढ़ें – LIC जीवन आनंद पॉलिसी : हर महीने सिर्फ 1358 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 25 लाख रुपए तक की बड़ी रकम, जाने पूरी खबर

यह भी पढ़ें – पीएम किसान एफपीओ योजना : केंद्र सरकार दे रही सभी किसानों को 15 लाख रुपए, यहां से करे जल्द आवेदन

यह भी पढ़ें – इस दिवाली मात्र 1.14 लाख रुपए में खरीद कर लाए Mahindra धाकड़ Bolero SUV कार, बेहद कम कीमत में

Leave a Comment